19 June 2020 daily gk

डली का डोज 19 जून 2020



1.एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने 2022 महिला एशियाई कप की मेजबानी के अधिकार निम्न में से किस देश को दिये हैं?
डली का डोज 19 जून 2020
a. चीन
b. नेपाल
c. भारत✔️
d. रूस

2.जियो प्लेटफॉर्म्स में पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड (PIF) ने 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए कितने करोड़ रूपए का निवेश करेगा?
a. 11367 करोड़ रूपए✔️
b. 19367 करोड़ रूपए
c. 18367 करोड़ रूपए
d. 21367 करोड़ रूपए

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने नीट परीक्षा को पास करने वाले सरकारी संस्थानों के छात्रों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. तमिलनाडु✔️
d. कर्नाटक

4.विश्व एथनिक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 10 मार्च
c. 18 अप्रैल
d. 19 जून✔️

5.क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने ने आठ साल में पहली बार किस देश की जीडीपी ग्रोथ निगेटिव रहने का अनुमान लगाया है?
a. चीन
b. भारत✔️
c. जापान
d. रूस

6.ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में किस बैटिंग कोच को उनके पद से हटा दिया है?
a. ग्रीम हिक✔️
b. रिकी पोंटिंग
c. स्टीव वॉ
d. जस्टिन लैंगर

7.अमेरिका के राष्ट्रपति ने किस देश में 9,500 अमेरिकी सैनिकों को ठिकानों से वापस लेने की योजना की पुष्टि की?
a. जर्मनी✔️
b. चीन
c. रूस
d. जापान

8.किस देश की संसद ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारतीय क्षेत्र पर दावा करने वाले नए नक्शे को मंजूरी दे दी है?
a. नेपाल✔️
b. बांग्लादेश
c. पाकिस्तान
d. चीन

9.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वाणिज्यिक खनन के लिये कितने कोयला खदानों के नीलामी प्रक्रिया शुरू की?
a. 50
b. 25
c. 32
d. 41✔️

10.एशियाई विकास बैंक (ADB) ने हाल ही में कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था कितने प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान है?
a. पांच प्रतिशत
b. सात प्रतिशत
c. चार प्रतिशत✔️
d. तीन प्रतिशत

उत्तर-👇🇮🇳

1.c. भारत
एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने 1979 के बाद पहली बार 2022 महिला एशियाई कप की मेजबानी के अधिकार भारत को दिये हैं. यह फैसला एएफसी महिला फुटबॉल समिति की बैठक में लिया गया. फरवरी में एएफसी महिला फुटबॉल समिति ने भारत को मेजबान बनाने की सिफारिश की थी. भारत ने 2016 में एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप और 2017 में फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी की थी. एआईएफएफ के महासचिव ने कहा कि यह टूर्नामेंट भारत में महिला फुटबॉल को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभायेगा.

2.a. 11367 करोड़ रूपए
सउदी अरब का वेल्थ फंड पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपए का निवेश करेगा. इस निवेश के जरिए पीआईएफ को जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. रिलायंस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पीआईएफ ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्यू पर यह निवेश किया है.

3.c. तमिलनाडु
तमिलनाडु मंत्रिमंडल ने सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी है जिन्होंने NEET की परीक्षा पास की है. यह फैसला मद्रास हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पी. कलैयारासन वाले एक सदस्यीय आयोग की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है. क्षैतिज आरक्षण उन सभी वर्गों के छात्रों पर लागू होगा, जिन्होंने उन सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की है, जो नगरपालिकाओं और निगमों, आदि द्रविड़ और जनजातीय कल्याण, कल्लार पुनर्वित्त स्कूलों और वन विभाग के स्कूलों में आते हैं.

4.d. 19 जून
विश्व एथनिक दिवस प्रतिवर्ष 19 जून को मनाया जाता है. यह दिवस विश्व भर में अलग-अलग क्षेत्रों की ऐतिहासिक विरासत, सभ्यता, मानव जाति, विज्ञान, कला, और संस्कृति को सहेजने के लिए जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. विश्व संस्कृति के संरक्षण तथा उसे सुरक्षित रखने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाना घोषित हुआ है.

5.b. भारत
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने आठ साल में पहली बार भारत का आर्थिक परिदृश्य ‘स्थिर’ से घटाकर ‘नकारात्मक’ कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने देश की आर्थिक वृद्धि की संभावना को कमजोर किया है. फिच से पहले मूडीज ने भी इस महीने की शुरुआत में देश की रेटिंग को कम करके सबसे निचली निवेश श्रेणी ‘बीएए2’ में रख दिया था. फिच का अनुमान है कि देश की अर्थव्यवस्था में 31 मार्च 2021 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के दौरान पांच प्रतिशत का संकुचन आयेगा. फिच ने इससे पहले साल 2012 में भारत की अर्थव्यवस्था का परिदृश्य स्थिर से घटाकर नकारात्मक किया था.

6.a. ग्रीम हिक
ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख कोच जस्टिन लैंगर ने हाल ही में कहा कि देश के क्रिकेट बोर्ड के खर्चे में कटौती की कवायद के तहत सपोर्ट स्टाफ की संख्या कम करने का खिलाडि़यों पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में बैटिंग कोच ग्रीम हिक को उनके पद से हटा दिया है. कोविड-19 महामारी के चलते वित्तीय संकट को देखते हुए सीए ने जिन 40 लोगों को निकाला है उनमें ग्रीम हिक भी शामिल हैं. ग्रीम हिक ने इंग्लैंड के लिए 65 टेस्ट मैच और 120 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले है.

7.a. जर्मनी
अमेरिका के राष्ट्रपति ने जर्मनी में 9,500 अमेरिकी सैनिकों को ठिकानों से वापस लेने की योजना की पुष्टि की. अमेरिकी मीडिया ने पिछले हफ्ते रिपोर्ट दी थी कि ट्रंप जर्मनी से 9,500 सैनिकों को हटाना चाहते हैं और जर्मनी में तैनात सैनिकों की उच्चतम संख्या 25,000 तय करना चाहते हैं. ट्रंप के बयान तक अमेरिकी सरकार ने इसकी औपचारिक तौर पर पुष्टि नहीं की थी, हालांकि जर्मनी सरकार ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिकी सरकार ने उसे अपनी योजनाओं की सूचना दी है.

8.a. नेपाल
भारत के कड़े विरोध के बावजूद इस नए नक्शे में नेपाल ने तीन भारतीय इलाकों लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने क्षेत्र के रूप में दर्शाया है. नेपाल के इस कदम से दोनों देशों के सौहार्दपूर्ण संबंधों को बहुत बड़ा झटका लगा है. नेपाल के राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान के मुताबिक राष्ट्रपति भंडारी ने बिल पर संवैधानिक प्रावधानों के तहत हस्ताक्षर किए हैं. इस नक्शे को राष्ट्रीय मान्यता देने के लिए संविधान संशोधन बिल को नेपाली संसद के उच्च सदन ने 18 जून 2020 को इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया. नेशनल एसेंबली के अध्यक्ष गणेश तिमिलसिना ने बताया कि सदन में उपस्थित सभी 57 सदस्यों ने इस बिल के पक्ष में वोट दिया.

9.d. 41
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाणिज्यिक खनन के लिये 41 कोयला खदानों के नीलामी प्रक्रिया शुरू की. सरकार के इस कदम से देश का कोयला क्षेत्र निजी कंपनियों के लिए खुल जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया. वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत करने के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश कोरोना वायरस संक्रमण से अपनी लड़ाई जीत लेगा और इस संकट को एक अवसर में बदलेगा.यह महामारी भारत को आत्म निर्भर बनाएगी. वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी से देश में अगले पांच से सात साल में 33,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत निवेश की उम्मीद है.

10.c. चार प्रतिशत
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने हाल ही में कहा कि चालू वित्त वर्ष में देश की अर्थव्यवस्था चार प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हांगकांग, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर और ताइपेई जैसी नई औद्योगिक अर्थव्यवस्था को छोड़कर ‘विकासशील एशिया' के चालू वर्ष में 0.4 प्रतिशत की दर से और 2021 में 6.6 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान है.


Post a Comment

0 Comments